Post

राजस्थान में एक अंग्रेजी की किताब पर यूनाइटेड किंगडम का झंडा देखकर शिक्षा मंत्री नाराज हो गए और इस मामले की जाँच के आदेश दिए।

 राजस्थान की कक्षा 9 के लिए प्रकाशित अंग्रेजी की एक पाठ्यपुस्तक पर विवाद खड़ा हो गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री ने इस पुस्तक के कवर पर ब्रिटेन का झंडा होने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने इस मामले की जाँच कराने और दोषियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 




मंत्री का कहना है कि शैक्षिक सत्र समाप्त होने के बाद इस पुस्तक को प्रकाशित करने की आवश्यकता ही नहीं थी, जबकि अब छात्र इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, पुस्तक के कवर पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज न होकर ब्रिटेन का ध्वज होना बेहद आपत्तिजनक है। उन्होंने इस प्रकरण की जड़ तक जाकर जाँच कराने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।


किताब पर भारत की जगह यूके का झंडा छपा

एकेडमिक सेशन 2023-24 की खत्म होने के साथ-साथ नए सत्र 2024-25 की शुरुआत हो चुकी है. हाल ही में राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर ने कक्षा 9वीं के लिए अंग्रेजी की नई किताब छापी थी. छपने के बाद से इस किताब का कवर चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि कवर पर भारत नहीं बल्कि यूके का झंडा है. इस बात को लेकर कई कर्मचारी और टीचर्स ने शिकायत की थी, जिसके बाद यह मामला शिक्षा मंत्री के संज्ञान में आया. इस प्रकाशन को लेकर शिक्षा मंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं. 

Post a Comment

0 Comments