Post

पीएम मोदी ने लॉन्च किया भारत का 6G प्रोजेक्ट

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारत के 6G मिशन का अनावरण किया, जो भारत में अगली पीढ़ी की तकनीक के लिए एक केंद्रित पहल की कल्पना करता है। इसके साथ ही उन्होंने नई नेटवर्क प्रौद्योगिकियों पर अनुसंधान के लिए आधिकारिक 6G टेस्ट बेड लॉन्च किया है।


मुख्य बिंदु


सरकार ने भारत 6G परियोजना (Bharat 6G Project) शुरू की है, और इसकी देखरेख के लिए एक शीर्ष परिषद नियुक्त की है। 1.2 बिलियन डिजिटल ग्राहकों के साथ भारत विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में एक अभूतपूर्व डिजिटल प्रगति दर्ज की गई, जिससे भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की तुलना में 2.5 गुना तेजी से बढ़ी। इस अवधि में, ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 60 मिलियन से बढ़कर 800 मिलियन हो गई, और इंटरनेट कनेक्शन की संख्या 250 मिलियन से बढ़कर 850 मिलियन हो गई। सरकार और निजी क्षेत्र ने मिलकर 25 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाया है।


6G आपूर्ति श्रृंखला


नवंबर 2021 में, सरकार ने भारत में 6G रोड-मैप के लिए एक विज़न बनाने के लिए दूरसंचार सचिव के. राजारमन की अध्यक्षता में 22 सदस्यीय नवाचार समूह का गठन किया था।


गुवाहाटी और मद्रास सहित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) के एक संघ द्वारा नए 6G टेस्टबेड का सह-विकास किया जा रहा है।


यह परियोजना भारत में स्टार्ट-अप, शोधकर्ताओं, उद्योग और अन्य ब्रॉडबैंड वायरलेस अनुप्रयोगों जैसे ई-गवर्नेंस, स्मार्ट सिटी, ग्रामीण ब्रॉडबैंड या अन्य डिजिटल इंडिया पहलों को आत्मनिर्भर भारत के तहत एक R&D मंच प्रदान करेगी।


6G: विजन और मिशन


  • यह मिशन दो चरणों में 2030 तक चलेगा
  • भारत को 6G R&D, मैन्युफैक्चरिंग हब बनाएगा
  • 1Tbps की स्पीड के साथ 6G, 5G से 100 गुना तेज होगा
  • 5G इंफ्रास्ट्रक्चर पर बनेगा नेटवर्क; अधिक विश्वसनीय और किफायती होगा
  • उपयुक्त स्पेक्ट्रम की पहचान की जाएगी
  • हाइपर पर्सनलाइज्ड नेटवर्क, ड्रोन संचार और  होलोग्राफिक पर फोकस


Post a Comment

0 Comments