Post

FIFA World Cup 2022 Golden Boot: फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे को मिला गोल्डन बूट, पहले ‘गोल्डन शू’ के नाम से दिया जाता था यह अवार्ड, जानिए इतिहास

 

FIFA World Cup 2022 Golden Boot: फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे को मिला गोल्डन बूट, पहले ‘गोल्डन शू’ के नाम से दिया जाता था यह अवार्ड, जानिए इतिहास

FIFA World Cup 2022 Golden Boot: फीफा वर्ल्ड कप के रोमांचक फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना (Argentina) ने फ्रांस (France) को हरा दिया है। फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना तीसरी बार विश्व चैंपियन बन चुका है। लियोनल मेसी (Lionel Messi) ने फीफा विश्व कप की ट्रॉफी उठाई। इसके अलावा विभिन्न व्यक्तिगत अवार्ड्स भी दिए गए।

सबसे ज्यादा चर्चा गोल्डन बूट (Golden Boot) की हुई। यह खिताब फीफा विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे अधिक गोल करने वाले को दिया जाता है। FIFA World Cup 2022 का गोल्डन बूट फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) को मिला है। किलियन एम्बाप्पे ने इस बार टूर्नामेंट में सबसे अधिक 8 गोल किया है। एम्बाप्पे FIFA के फाइनल में हैट्रिक गोल करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी भी बने हैं।

गोल्डन बूट का इतिहास

फीफा विश्व कप में आधिकारिक रूप से गोल्डन बूट अवार्ड की शुरुआत साल 1982 में हुई थी। हालांकि तब इसे गोल्डन शू के नाम से जाना जाता था। 2010 से गोल्डन बूट कहा जाने लगा। यह खिताब फीफा विश्व कप टूर्नामेंट के शीर्ष स्ट्राइकर को दिया जाता रहा है। इसी तरह दूसरे सर्वोच्च स्कोरर को सिल्वर बूट और तीसरे शीर्ष स्कोरर को ब्रॉन्ज बूट मिलता है।

गोल्डन बूट से जुड़ा एक रोचक फैक्ट यह है कि आज तक कोई भी खिलाड़ी दो बार गोल्डन बूट नहीं जीत पाया है। फीफा विश्वकप टूर्नामेंट में अब तक सबसे अधिक गोल का रिकॉर्ड फ्रांस के जस्ट फॉनटेन ने नाम है। 1958 में उन्हें 13 गोल मारने के लिए गोल्डन बूट से नवाजा गया था।

FIFA World Cup 2022 में किसने किया सबसे ज्यादा गोल

किलियन एम्बाप्पेफ्रांस8 गोल
लियोनेल मेस्सीअर्जेंटीना7 गोल
ओलिवर गिरौडफ्रांस4 गोल
जूलियन अल्वारेज़अर्जेंटीना4 गोल
मार्कस रैशफोर्डइंग्लैंड3 गोल
गोल्डन बूट के अलावा अर्जेटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज (Emi Martinez) को गोल्डन ग्लव्स अवार्ड मिला है। यह अवार्ड टूर्नामेंट में शानदार परफॉर्मेंस करने वाले गोलकीपर को दिया जाता है। गोल्डन बॉल पुरस्कार लियोनल मेसी को मिला है। उन्होंने इस टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी साबित हुए हैं। मेसी दो बार गोल्डन बॉल जीतने वाले इकलौते फुटबॉल प्लेयर हैं।


Post a Comment

0 Comments