Post

इस नवरात्रि लें सिर्फ 9 दिनों तक एक बुरी आदत छोड़ने का चैलेंज!

 

इस नवरात्रि लें सिर्फ 9 दिनों तक एक बुरी आदत छोड़ने का चैलेंज!

आप सभी को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!

मित्रों, नवरात्रि के अवसर पर बहुत से लोग माँ की आराधना करने के साथ-साथ नौ दिन का व्रत भी रखते हैं, जिस दौरान वे अपने खान-पान में बहुत सी चीजों का त्याग कर देते हैं और फलाहार या सिर्फ जल ही ग्रहण करते हैं.

कोई भी व्रत दरअसल एक तरह का संकल्प या प्रण होता है जिसके दौरान आप कुछ करने या कुछ ना करने का निश्चय करते हैं. व्रत आपकी इच्छा शक्ति और इन्द्रियों पर आपके नियंत्रण की परीक्षा लेता है, जो लोग सफलता पूर्वक व्रत पूरा कर लेते हैं वे अपनी इच्छा शक्ति को और भी सशक्त कर लेते हैं और  इन्द्रियों यानी senses पर उनका कण्ट्रोल और भी मजबूत हो जाता है.

दोस्तों, क्यों न इस नवरात्रि हम धार्मिक व्रत रखने के साथ-साथ अपने personal development से related भी एक व्रत रखें. क्यों न हम अगले नौ दिन अपनी किसी ऐसी habit को छोड़ने का व्रत उठाएं जिसके बारे में हम जानते हैं कि वो हमारे लिए सही नहीं है.

यह व्रत कैसा भी हो सकता है. इस article में  मैं कुछ common habits के बारे में बात करूँगा जिनके लाखों लोग आदि होते जा रहे हैं और कई बार तो उन्हें इसका आभास भी नहीं होता.

Friends, आज का युग internet का युग है. No doubt इसके अपने अनगिनत फायदे हैं पर इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि आज का youth कहीं न कहीं इसका addict होता जा रहा है. आज कल ज्यादातर युवा अपना बहुत सारा productive time-

  • Facebook
  • Watsapp
  • Instagram
  • YouTube
  • Mobile games
  • या अन्य apps

पर यूँही spend कर देते हैं….. just for fun!

लोगों में smart phone की लत ऐसी लग चुकी है कि वे उसके बिना 1 मिनट भी नहीं रह पाते. ये लत कई तरह की बीमारियों को जन्म दे रही है. जैसे-

  • अनिद्रा,
  • anxiety
  • Nomophobia – phone न use कर पाने का डर
  • Phantom Vibration Syndrome – बार-बार ऐसा लगना की फ़ोन बज रहा है
  • गर्दन में दर्द
  • अधिक गुस्सा आना

और इन चीजों से सिर्फ youth ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे बच्चे भी प्रभावित हैं. जो बच्चे कभी मैदानों में खेलते नहीं थकते थे आज कल मोबाइल गेम्स और YouTube में ही उलझे रह जाते हैं. जो बच्चे पहले अपना project पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते थे आज कल Internet से बना-बनाया प्रोजेक्ट डाउनलोड कर ले रहे हैं.

तो क्यों न इन नवरात्रों में एक एक्सपेरिमेंट किया जाये और बस 9 दिन के लिए अपनी किसी बुरी आदत को छोड़ा जाए या उसका use एक limit के अन्दर किया जाए. For example:

“आज से नौ दिन मैं WhatsApp का use नहीं करूँगा”

“आज से नौ दिनों तक मैं हर रोज सिर्फ 1 घंटा इन्टरनेट का प्रयोग करूँगा.”

“नौ दिनों तक मैं स्मार्ट फ़ोन को सिर्फ घंटी बजने पर उठाऊंगा.”

कोई चीज हमेशा के लिए छोड़ने से आसान है एक shot-period का चैलेंज लेना क्योंकि ऐसा करने से आपका sub-conscious mind उसे आसानी से accept कर लेता है और doable मानता है. इसलिए कोई चीज सिर्फ नौ दिन तक करने के लिए आप खुद को तैयार कर सकते हैं और एक बार आप ऐसा कर लेते हैं तो खुदबखुद आपकी will power और अपने senses पर आपका control strong हो जाता है. ऐसा करना आपका confidence बढ़ा देता है कि अगर आप ठान लें तो कुछ भी कर सकते हैं और ऐसे में आप अपने इस व्रत के द्वारा अपनी एक अच्छी आदत बना सकते हैं और अपनी बुरी आदत को हमेशा के लिए छोड़ सकते हैं.

Friends, हालांकि मैंने इस आर्टिकल में स्मार्ट फ़ोन से रिलेटेड बैड हैबिट्स पर फोकस किया है, पर आप इनकी जगह कोई और भी आदत चुन सकते हैं. जैसे कि –

  • पान-मसाला, सिगरेट या शराब पीना
  • देर तक सोना 
  • ऑफिस या बिजनेस के चक्कर में परिवार को समय ना देना
  • आदि

कोई एक ही आदत चुनें 

I hope बहुत से लोगों को ये idea click करेगी और वो 9 दिन का चैलेंज लेने के लिए बहुत excited होंगे और ऐसे में ये भी हो सकता है कि कुछ लोग एक साथ ही अपनी कई बुरी आदतों को अगले नौ दिन तक छोड़ने का संकल्प उठा लें… ऐसे मित्रों से मैं यही कहूँगा कि आप सिर्फ और सिर्फ एक ही हैबिट चुनें और उसे ही छोड़ने का व्रत उठाएं.

एक बार में सिर्फ एक चीज पर focus करके उसे पूरा करना सम्भव है पर एक साथ कई चीजों को लेकर चलना किसी एक चीज के भी successfully पूरा होने की probability को घटा देता है. इसलिए कोई एक बुरी आदत चुनें और नौ दिनों तक उससे दूर हो जाएं.

ये किया जा सकता है 

हो सकता है आपमें से कुछ लोगों को ऐसा करना possible न लगे… आप सोचें कि यार 9 दिन के लिए भी ये सब करना बहुत कठिन है! तो ऐसे लोगों के लिए मैं यही कहूँगा कि एक इंसान होने के नाते आपके अन्दर असीमित क्षमताएं हैं जो आपको खुद भी पता नहीं होती… और नवरात्रि का ये समय जब पूरे वातावरण में माँ की शक्ति का संचार हो रहा होता है हर एक शुभ कार्य को सम्भव बना देता है. इसलिए-

ये एक अच्छा अवसर है अपनी बुरी आदतों के अंत की शुरुआत करने का!


Post a Comment

0 Comments