Post

युविका (YUVIKA) कार्यक्रम क्या है?

 


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) में करियर बनाने और अंतरिक्ष विज्ञान के लिए एक जुनून विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए युवा विज्ञानी कार्यक्रम (Yuva Vignani Karyakram – YUVIKA) शुरू किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, इसरो का उद्देश्य उन प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना और उनका पोषण करना है, जिनकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गहरी रुचि है और उन्हें भविष्य के अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनने के लिए प्रेरित करता है। इस कार्यक्रम के लिए हाल ही में आवेदन खोले गए हैं।


युविका कार्यक्रम का उद्देश्य


युविका कार्यक्रम पूरे भारत के 9वीं कक्षा (या समकक्ष) के छात्रों के लिए खुला है। यह कार्यक्रम प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश से तीन छात्रों का चयन करता है, और उन्हें देश भर के विभिन्न इसरो केंद्रों में दो सप्ताह के आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छोटे बच्चों को अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष अनुप्रयोगों और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी को जानने का अवसर प्रदान करना है।


युविका कार्यक्रम का पाठ्यक्रम


युविका कार्यक्रम एक व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष अनुप्रयोगों और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। कार्यक्रम में अंतरिक्ष विज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान, इंटरैक्टिव सत्र और व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल हैं। पाठ्यक्रम को छात्रों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने और उन्हें अंतरिक्ष क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


छात्रों में जागरूकता पैदा करना


युविका कार्यक्रम के प्रमुख उद्देश्यों में से एक अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उभरते रुझानों के बारे में छोटे बच्चों में जागरूकता पैदा करना है। कार्यक्रम छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और क्षेत्र में नवीनतम विकास और प्रगति में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इससे छात्रों को अंतरिक्ष क्षेत्र में नवीनतम रुझानों से अपडेटेड रहने और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहने में मदद मिलती है।


Post a Comment

0 Comments