Post

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7-8 मार्च, 2023

 1. हाल ही में खबरों में रहा HUID नंबर किस तत्व/उत्पाद से जुड़ा है?

उत्तर – सोना

हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) नंबर एक 6 अंकों का यूनिक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसमें नंबर और अक्षर होते हैं। ग्राहकों को तीसरे पक्ष के आश्वासन के माध्यम से सोने की शुद्धता और फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए आभूषण के एक टुकड़े पर मैन्युअल रूप से मुहर लगाई जाती है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने घोषणा की कि 1 अप्रैल, 2023 से भारत में बिना HUID नंबर के सोने के आभूषण और सोने की कलाकृतियों की बिक्री प्रतिबंधित है।


2. किस संस्था ने ‘Advanced Towed Artillery Gun System (ATAGS)’ डिजाइन किया है?


उत्तर – DRDO

भारतीय सेना ने उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में महत्वपूर्ण क्षमता अंतराल को भरने के लिए एक स्वदेशी एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (ATAGS) के अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया है। ATAGS को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा वर्तमान 155 मिमी आर्टिलरी सिस्टम को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


3. 2021-22 के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) रिपोर्ट के अनुसार, कृषि क्षेत्र में रोजगार का अंश कितना है?


उत्तर – 45.5%

2021-22 के लिए हाल ही में जारी वार्षिक आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) रिपोर्ट से पता चलता है कि कृषि क्षेत्र भारत में श्रम बल के एक महत्वपूर्ण अनुपात को 45.5% पर नियोजित करता है।


4. किस संस्था ने ‘Women, Business and the Law Index’ जारी किया?


उत्तर – विश्व बैंक

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी ‘Women, Business and the Law Index’ के अनुसार, हालांकि अधिकांश देशों ने लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए कानून लागू किए हैं, फिर भी कानूनी अधिकारों और प्रावधानों के मामले में पुरुषों और महिलाओं के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। एक कामकाजी महिला के जीवन चक्र पर इस सूचकांक में भारत का स्कोर संभावित 100 में से 74.4 है।


5. किस देश ने लगभग 8.5 मिलियन मीट्रिक टन लिथियम अयस्क की खोज करने का दावा किया है?


उत्तर – ईरान

ईरान ने हमीदान के पश्चिमी प्रांत में लिथियम भंडार की खोज करने का दावा किया है। इसमें लगभग 8.5 मिलियन मीट्रिक टन लिथियम अयस्क पाया गया है। यह आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और ईवी के लिए रिचार्जेबल बैटरी में उपयोग किया जाता है।


Post a Comment

0 Comments