Post

भारतीय रेलवे ने WhatsApp फ़ूड डिलीवरी सर्विस लांच की

 


IRCTC यात्रियों को एक दिन में कम से कम पचास हजार भोजन परोस रहा है। हाल ही में, अनाधिकृत भोजन वितरण के मुद्दे सामने आये हैं। अपनी सेवाओं को बढ़ाने और अपने ग्राहकों को अधिकृत सुरक्षित भोजन प्रदान करने के लिए IRCTC ने व्हाट्सएप फूड डिलीवरी सुविधा शुरू की है। इसके लिए व्हाट्सएप नंबर +91 – 8750001323 है।


मुख्य बिंदु 


यह सेवा केवल ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध है। साथ ही, यह सुविधा यात्री ट्रेनों, मेट्रो या लोकल ट्रेनों का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए लागू नहीं है। इसमें दो चरण शामिल हैं। पहले चरण में IRCTC का व्हाट्सएप नंबर टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजता है। संदेश पूछेगा कि क्या ग्राहक IRCTC की ई-केटरिंग सेवाओं का लाभ उठाना चाहेगा। बाद में एक अन्य संदेश आगे कहेगा, यदि वह रुचि रखता है, तो वह लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर जा सकता है । साइट में मेनू की एक सूची है। ग्राहक भोजन और रेस्तरां का विकल्प चुनेंगे। लिंक उसके मार्ग पर उपलब्ध रेस्तरां को सूचीबद्ध करेगा।

अगले चरण में, यात्री और IRCTC के बीच व्हाट्स एप के माध्यम से दोतरफा संचार स्थापित किया जाता है। AI चैटबॉट यात्रियों के सवालों का जवाब देगा।


यह सुविधा क्यों लॉन्च की जा रही है?


IRCTC खानपान सेवाओं की श्रृंखला में अनधिकृत खाद्य वितरकों को रोकने के लिए यह सुविधा शुरू की जा रही है। हाल ही में IRCTC को 11 अनधिकृत खानपान सेवाएं मिलीं। वे खुद को IRCTC सेवाओं के प्रतिनिधि बताते थे। लेकिन वे नहीं थे। 


Post a Comment

0 Comments