Post

सफल होना है तो खुद पर कीजिये इन्वेस्ट

 

सफल होना है तो खुद पर कीजिये इन्वेस्ट

क्या आप चाहते हैं –

  • आपकी लाइफ की क्वालिटी बढ़े
  • आप अपने कार्यों से कुछ नया सीखें
  • आपकी मंथली इनकम बढ़ जाए
  • आपका शरीर और माइंड हेल्दी रहे
  • समाज में आपकी अच्छी पहचान बने

ये सारी चीजें आपको मिल सकती हैं। लेकिन कैसे? आइये इसका उत्तर जानते हैं-

सामान्य जीवन का यह नियम है कि कुछ पाने से पहले हमें कुछ देना होता है, यानी कुछ रिटर्न चाहिए तो इन्वेस्टमेंट तो करनी पड़ेगी!

अधिकतर लोग इन्वेस्टमेंट का मतलब केवल पैसे को बैंक, म्यूच्यूअल फंड, शेयर मार्केट या रियल एस्टेट आदि में इन्वेस्ट करना ही समझते हैं। पर इन्वेस्टमेंट का यह नजरिया छोटा है… हमें अपने नजरिये को कुछ और डीप करना होगा। हमें अपना पैसा और समय किसी ऐसी जगह इन्वेस्ट करना होगा जहाँ से हमें वो चीजें मिल सकें जिन्हें हम चाहते हैं।

तो ऐसी कौन सी जगह है जहाँ इन्वेस्ट करके हम ऊपर बताये गए एक्स्ट्रा रिटर्न मिल सकते हैं?

दोस्तों, वो जगह कोई और नहीं बल्कि आप खुद हैं। जी हां! आप खुद वह जगह हैं जहाँ यदि आप पैसे और समय को इन्वेस्ट करते हैं तो आपको वह सभी रिटर्न या फायदे मिल सकते हैं जो ऊपर बताये गए हैं।

पर कैसे? आइये बताता हूँ:

आपको अपने शरीर और माइंड पर अपना कुछ समय और पैसा लगाना होगा जिसके अनलिमिटेड फायदे आपको मिल सकते हैं। आप खुद पर यदि सही से इन्वेस्ट करना सीख गए तो आप अपने जीवन में जो चाहो वह प्राप्त कर सकते हो।

आइये अब मैं आपको कुछ ऐसे खुद पर इन्वेस्ट करने के तरीके बताता हूँ जिसकी सहायता से आपको ऐसा रिटर्न मिलाना शुरू होगा जो लाइफटाइम चलेगा।

ऐसे करें खुद पर इन्वेस्ट 

1. अच्छी किताबों पर इन्वेस्ट कीजिये-

किताबें हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। ऐसी दोस्त जो कभी धोखा नहीं देतीं और हमेशा हमें सही रास्ता बताती हैं। अधिकतर सफल लोग किताबें लिखते हैं और उनमे अपने जीवन की हर वो बात लिखते हैं जो आपकी वैल्यू को बढ़ा सकती है। सफल लोगों के पूरे जीवन का निचोड़ किताबों में होता है। किताबें हमें उन मूल्यों को सिखाती हैं जो हम अपने अनुभव से नहीं सीख सकते।
इसलिए आप किताबों पर इन्वेस्ट कीजिये, उन्हें पढ़िए, उनके मूल्यों को जीवन में अप्लाई कीजिये।

2. सेमिनार और वेबिनार जॉइन कीजिये-

खुद पर इन्वेस्ट करने का यह एक बेहतरीन तरीका है। आप जिस फील्ड में हैं या जिस भी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं उससे रिलेटेड सेमिनार जॉइन कर सकते हैं। आजकल तो इंटरनेट पर वेबिनार भी बहुत और अच्छी क्वालिटी के होते हैं। आप इन वेबिनार को अपने घर बैठे जॉइन कर सकते हैं। इन सेमिनार और वेबिनार से आपको वह अपडेटेड वैल्यू मिल सकती है जिस फील्ड में आप अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं।

3. ऑनलाइन कोर्स में इन्वेस्ट कीजिये-

आज के समय में ऑनलाइन कोर्स अपने ज्ञान और स्किल्स को बढ़ाने का एक बहुत अच्छा सोर्स है। पहले हम समय की कमी या पैसे की कमी की वजह से खुद को वह नॉलेज नहीं दे पाते थे जिसकी
वजह से हम अधिक पैसे कमा सकते थे और अपनी लाइफ की क्वालिटी को बढ़ा सकते थे। लेकिन आज आपको बहुत से ऐसे ऑनलाइन कोर्स मिल जाएंगे को आपके बहुत काम के हैं। आप उन्हें जॉइन करके बहुत ही कम पैसों में, अपने मनपसंद समय पर, अपने मनपसंद मेंटर से सीख सकते हैं।

4. अच्छी स्किल्स पर इन्वेस्ट कीजिये-

कहा जाता है कि आपके पास जितनी ज्यादा स्किल्स होंगी, उतनी ज्यादा आपकी वैल्यू बढ़ जाएगी। साथ ही यह भी सच है कि कोई व्यक्ति उतना की हर महीने कमा पाता पाता है जितनी उसकी वैल्यू
होती है। यदि आपको अपनी इनकम बढ़ानी है तो अच्छी और नई स्किल्स में आपको अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए।

आप अपने फील्ड से अलग कुछ नई स्किल्स सीखकर समाज में अपनी रेपोटेशन बढ़ा सकते हैं। आजकल लोग नई भाषाएँ पहले सीख रहे हैं फिर बाद में लोगों को सिखा रहे हैं। इसका मतलब वह
खुद की वैल्यू भी बढ़ा रहे हैं और एक्स्ट्रा पैसा भी कमा रहे हैं।

5- पर्सनल फाइनेंसियल नॉलेज पर इन्वेस्ट कीजिये-

आपका खुद पर किया गया यह सबसे बड़ा, सबसे जरुरी और सबसे अधिक फायदा देने वाला इन्वेस्टमेंट होगा। करोड़ों लोग ऐसे हैं जो पैसा कमा तो लेते हैं लेकिन उसे मैनेज करना हर किसी को नहीं आता। और यह मैं पूरे कॉन्फिडेंस के साथ कह सकता हूँ कि पर्सनल फाइनेंस अच्छे से जिनको आता है वो सफलता जरूर प्राप्त करते हैं। पर्सनल फाइनेंस पर यदि आप थोड़ा भी इन्वेस्ट करते हैं तो आपको उसका कई गुना अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे।

याद रखिये कि पर्सनल फाइनेंस एक ऐसा खेल है जिसमे आपकी जितनी ज्यादा प्रैक्टिस होती, आप जीवन के उतने ही ज्यादा मैच जीत सकेंगे।

6. हेल्थ और रियल वेल्थ (माइंड) पर इन्वेस्ट कीजिये-

एक प्रसिद्द कथन है-

इस कथन में में निरोगी काया अर्थात हेल्थ को पैसे से ज्यादा वैल्यू दी गयी है। यह सच भी है क्योंकि ऊपर बताये गए सभी इन्वेस्टमेंट तभी अच्छा रिटर्न देंगे जब आपकी हेल्थ अच्छी होगी। इसलिए आपको अपनी हेल्थ पर इन्वेस्ट करना ही चाहिए। इसके लिए आप जिम की मेंबरशिप ले सकते हैं, किसी अच्छे मेंटर से मैडिटेशन सीख सकते हैं। किसी अच्छे एक्सपर्ट से अपना डाइट चार्ट बनवा सकते हैं।

रियल हेल्थ का मतलब केवल बीमार न होना नहीं है बल्कि आपको अपनी हेल्थ ऐसी बनानी चाहिए जिससे आपका एनर्जी लेवल सामान्य व्यक्ति से ऊपर रहे और आपकी प्रोडक्टिविटी बाकि लोगों से ज्यादा हो।

दोस्तों, ऊपर बतायी गयी किसी भी चीज पर यदि आप इन्वेस्ट करते हैं तो इसका मतलब है कि आप खुद पर इन्वेस्ट करते हैं। आप इन्हीं इन्वेस्टमेंट की वजह से वह सभी कुछ हासिल कर सकते हैं जो आज तक आपका सपना है।

Post a Comment

0 Comments