Post

2018 के 5 प्रश्न जिनके उत्तर आपको 2019 में ज़रूर देने चाहियें!

 दोस्तों आज साल का आखिरी दिन है. हर एक साल एक तरह से हमारी ज़िन्दगी का एक चैप्टर है… एक अध्याय है. और जब कोई चैप्टर ख़त्म होता है तो उसके अंत में उससे रिलेटेड कुछ क्वेश्चन्स होते हैं.

और आज AchhiKhabar.Com पर मैं अध्याय 2018 के 5 प्रश्न आपके सामने रख रहा हूँ. इनके फेयर आंसर्स खुद को दीजिये और आप पर्सनल डेवलपमेंट की राह पर और तेजी से आगे बढ़ पायेंगे.

पहला प्रश्न:  क्या आपने कुछ नया सीखा ?

क्या आपने इस साल अपने अन्दर कोई नयी skill develop की? कुछ भी — आपने गाड़ी चलाना सीखा, स्विमिंग कोई नयी भाषा सीखी, अपने work से जुड़ी कोई नयी बात सीखी?

यदि “हाँ” तो बहुत अच्छा है और अगर नहीं तो आपको समझना होगा कि आप उस पानी की तरह बन रहे हैं जो एक ही जगह रुका रहता है…और आप जानते हैं उस पानी क्या क्या होता… वो सड़ जाता !

इसलिए अगर आपने खुद को एक compartment में कैद किया हुआ है तो उससे बाहर निकालिए….नया साल आपको आज़ाद… स्वछन्द हो खुद को व्यक्त करने के लिए बुला रहा है… 2019 को गले लगाइए और उस बहती हुई धारा की तरह बनिए जो जीवन का प्रतीक है.. जो प्रगति की सूचक है.

दूसरा प्रश्न: क्या आपने अपना बेस्ट दिया ?

  • क्या आप जितना बेहतर कर सकते थे उतना किया?
  • क्या आप जितना बेहतर खेल सकते थे खेले?
  • क्या आप जितना अच्छी पढाई कर सकते थे की?
  • क्या आप जितना अपने बच्चे को समय दे सकते थे दिया?
  • क्या आप जितना आप जितना अपने पेरेंट्स की केयर कर सकते थे की?
  • क्या आप जितना dedication के साथ अपने काम को कर सकते थे किया?
  • क्या आपने उस चीज को अपना बेस्ट दिया जो आपको लगता है आपके लिए सबसे ज़रूरी थी?

यदि “हाँ” तो very well done… यदि नहीं… तो 2019 सामने बाहें फैलाए खड़ा है….इसे गले लगाओ…. जो बीत गयी सो बात गयी अब इस नए साल में अपना बेस्ट दो…वो कहानी लिखो जिसे पढ़कर तुम्हे कोई अफ़सोस ना हो बल्कि फक्र हो कि ये वो बेस्ट कहानी है जो मैं 2019 में लिख सकता था.

तीसरा प्रश्न: क्या आप वो बने जो आप हैं?

Apple company के co-founder Steve Jobs की ये बात मुझे हमेशा inspire करती है-

“आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये. बेकार की सोच में मत फंसिए,अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए. औरों के विचारों के शोर में अपनी अंदर की आवाज़ को, अपने इन्ट्यूशन को मत डूबने दीजिए.”

हम अक्सर वो बन जाते हैं जो ये समाज हमें बनाना चाहता है, वो नहीं जो हम खुद बनना चाहते हैं. ख़त्म करिए उस दिखावे को जो आपको आपसे छीने हुए है.

बताइये, क्या 2018 में आप वो बने जो आप सचमुच बनना चाहते हैं…क्या आप खुलकर हँसे, जी भर के डांस किया, उस काम को शुरू कर पाए जो आप सचमुच करना चाहते हैं…या at least उस direction में कुछ steps लिए?

अगर हाँ, तो again आपने काबिल-ऐ-तारीफ काम किया अगर नहीं तो 2019 आपका आह्वान कर रहा है कि आप अपने दिल की सुनिए…ये आपकी ज़िन्दगी है…कमजोर मत बनिए…शक्ति के साथ…. ताकत के साथ उस ज़िन्दगी की और कदम बढाइये जो आप सचमुच जीना चाहते हैं.

चौथा प्रश्न: क्या आपने उस चीज को वक़्त दिया जो ज़िन्दगी में सबसे अधिक मायने रखती है?

शायद आप सोच रहे हों कि भला ये कौन सी चीज है? तो बता दूँ कि ज़िन्दगी की आखिरी सांसें गिन रहे कई लोगों पर हुए एक अध्यन में पता चला है कि-

at the end of life, इंसान इसी निष्कर्ष पे आता है कि उसके रिश्ते, उसके माँ-बाप, उसके बच्चे, उसकी वाइफ, उसका हसबैंड, उसके दोस्त ही वो अमूल्य सम्पत्ति हैं जो उसके लिए सबसे अधिक मायने रखती हैं.

तो क्या 2018 में आपने इन रिश्तों को वक़्त दिया…क्या आपने कुछ दिन अपनी माँ के साथ गुजारे, अपने पिता की सेवा की…अपने बच्चे की मुस्कुराहट बने…अपने spouse की ताकत बने, अपने दोस्तों को गले लगाया.

अगर “हाँ” तो आपने बहुत अच्छा किया, लेकिन अगर नहीं तो 2019 को वो साल बनाइये जिसका एक बड़ा हिस्सा उन रिश्तों को nurture करने में लगे जो अंततः आपके जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति बनेंगे.

पाँचवा प्रश्न: क्या आपने उस भगवान्…उस अल्लाह…उस परवरदिगार को दो पल याद किया जिसकी आपके ऊपर इतनी कृपा है?

आध्यात्मिक गुरु महात्रिया रा ने हमसे एक प्रश्न किया है-

भगवान ने एक दिन में हमें 86,400 सेकंड का उपहार दिया है। क्या आपने उसमे से १ सेकेंड “धन्यवाद” कहने के लिए प्रयोग किया है?

आपके पास इसका क्या उत्तर है ?

यदि आपका उत्तर “हाँ” है तो बहुत अच्छा नहीं तो 2019 आपको उस सर्वशक्तिमान के साक्षात्कार के लिए बुला रहा है.

जरा ठहरो, जरा थमों, जरा गहरी सांस लो… अनुभव करो उसके जो तेज तूफ़ान में भी स्थिर है जो समद्र की चंचल लहरों में भी शांत है जो तुम्हारे भीतर होकर भी तुमसे विशाल है.

तो क्या लगता है आपको, आने वाले साल में इन पांच प्रश्नों में से कौन से प्रश्न हैं जिनका उत्तर आप देना चाहेंगे? कृपया कमेन्ट करके ज़रूर बताएँ .

—-

दोस्तों, AKC पर मैं पिछले 8 सालों से यही कोशिश करता रहा हूँ कि आपके लिए कुछ ऐसा कंटेंट क्रिएट कर सकूँ जो सचमुच आपकी life में positivity ला सके.

उम्मीद करता हूँ मेरी कोशिश कहीं न कहीं किसी के जीवन को सकारात्मक बनाने में सहायक हो!

आप सभी पाठकों को नए वर्ष के आगमन की ह्रदय से बधाई! 2019 का साल आपके जीवन में आपार खुशियाँ लेकर आये और आपको अपना best version बनने में मील का पत्थर साबित हो.

Post a Comment

0 Comments